Yesterday Ms. Madhu Singh (of The Curse of Ghandhari) left a note on one of my articles (Beef) which ended with a small couplet by Dr. Harivansh Rai, of course she wrote it in the lighter vain but its about the Kayastha community of which he and me are a part.
The story around this couplet goes something like this: One day someone asked Dr. Harivansh Rai, "You don't drink then how come you write such profound work on drinking and alcohol", He answered through this couplet:
मैं कायस्थ, कुलोधाभव मेरे पुरखों ने इतना ढाला
मेरे तन के लहु में है पिछत्तर प्रतिशत हाला
पुश्तैनी अधिकार मुझे है मदिरालय के आँगन पर
मेरे दादा परदादा के हाथ बिकी थी यह मधुशाला
Main kayasth, kulodhabhav mere purkhon ne itna dhaala
Mere tan ke lahu mein hai pichhattar pratishat haala
Pushtaini adhikaar mujhe hai madiraalay ke aangan par
Mere dada pardada ke haath biki thi madhushaala
which roughly translates into:
I am a Kayastha prodigy, my ancestor's drank so much,
My blood now contains 75% alcohol,
I have an ancestral right on the floor of these bars,
My forefathers were the ones who visited these Pubs
Now this couplet basically describes about the free going, opulent and out-going life style which Kayastha community used to lead. I have done some research and work on Kayastha community's history but that could come later. This blog is more about Harivansh Rai's poems.
Some of his famous works are well known but I would start to put some of my favorites. He is known as one of the finest Hindi poets of last century but my favourite work is first part of his autobiography: क्या भूलूँ क्या याद करुँ (Kya bhoolon kya yaad karoon)
I was so tounched by a comment that he made in that book:
It's the time when Shyama Ji, his first wife passes away he says:
मैं उसकी मृत्यु से आधा मर गया, और वह मेरे जीवन में आधा जीवन जियेगी
Mein uski martyu se aadha mar gaya, aur wah mere jeevan mein aadha jeevan jiyegi
With her death half of me died and she would live half a life in mine.
In my eyes that is one of the most romantic comments that any guy has ever made about his deceased spouse . Isn't this better than building a Taj Mahal for someone.
One which would have offended most people in this time and age is:
मुस्लमान और हिन्दु हैं दो
एक मगर उनका प्याला
एक मगर उनका मदिरालय
एक मगर उनकी हाला
दोनों रहते एक ना जब तक
मन्दिर - मस्जिद में जाते
बैर बढातेमन्दिर मस्जिद
मेल करती मधुशाला
Musalmaan aur hindu hain do
Ek magar unka pyaala
(Muslims and Hindus are different, but they share a common peg of wine)
Ek magar unka madiraalaya
Ek magar unki haala
(Both have the same bar and both drink the same wine)
Dono rehte ek na jab tak
Masjid-Mandir mein jaate
(Both do not live together until they go to Mosques and Temples)
Bair badhaate masjid-mandir
Mel karaati madhushaala
(Mosques and temples increase the difference but the bar helps them to be united).
But one of my favorites is:
जो बीत गई सो बात गई
जीवन में एक सितारा
माना वह बड़ा प्यारा था
वह डूब गया तो डूब गया
अम्बर के आनन् को देखो
कितने इसके तारे टूटे
कितने इसके प्यारे छूटे
जो छूट गए फिर कहाँ मिले
पर बोलो टूटे तारों पर !
कब अम्बर शोक मनाता है !
जो बीत गई सो बात गई !
जीवन में था एक कुसुम !
थे उसपर नित्य निछावर तुम !
वह सूख गया तो सूख गया !
मधुवन की छाती को देखो !
सूखी कितनी इसकी कलियाँ !
मुरझाईं कितनी वल्लरियाँ !
जो मुरझाईं फिर कहाँ खिलीं !
पर बोलो सूखे फूलों पर !
कब मधुवन शोर मचाता है !
जो बीत गई सो बात गई !
जीवन में मधु का प्याला था
तुमने तन मन दे डाला था !
वह टूट गया तो टूट गया
मदिरालय के आँगन को देखो !
कितने प्याले हिल जाते हैं
गिर मिट्टी में मिल जाते हैं !
जब गिरते हैं कब उठते हैं
पर बोलो टूटे प्यालों पर
कब मदिरालय पछताता है
जो बीत गई सो बात गई
मृदु मिट्टी के हैं बने हुए
मधु घट फूटा ही करते हैं
लघु जीवन ले कर ही आयें हैं
प्याले टूटा ही करते हैं
फिर भी मदिरालय के अन्दर
मधु के घट हैं मधु प्याले हैं
जो मादकता के मारें हैं
वे मधु लूटा ही करते हैं
वह कच्चा पीने वाला है
जिसकी ममता घट पायलों पर
जो सच्चे मधु से जला हुआ
कब रोता है कब चिल्लाता है
जो बीत गई सो बात गई
Jo beet gayi so baat gayi
Jeevan mein ek sitara tha
Mana wah bada pyara tha
Wah toot gaya to toot gaya,
Amber ke aanan ko dekho,
Kitne iske taare toote,
Kitne iske pyare choote,
Jo choot gaye phir kahan mile,
Par bolo toote taaron par,
Kab amber shok manata hai,
Jo beet gayi so baat gayi,
Jeevan mein tha ek kusum,
The us par nitya nichavar tum,
Vah sookh gaya to sookh gaya,
Madhuvan ki chati ko dekho,
Sookhi kitni iski kaliyan,
Murjhaiyin kitni valleriiyaan,
Jo murjhayin phir kahan khili,
Par bolo sookhe phoolon par,
Kab madhuvan shor machta hai,
Jo Beet Gayi so baat gayi,
Jeevan mein ek madhu ka pyala tha,
Tumne tan man de dala tha,
Wah toot gaya to toot gaya,
Madiralay ke aangan ko dekho,
Kitne pyale hil jate hain,
Gir metti mein mil jate hain,
Jab girte hain kab uthte hain,
Par bolo toote pyalon par,
Kab madiralay pachtata hai,
Jo beet gayi so baat gayi
Mradu meeti ke hain bane hue,
Madhu ghat phoota hi karte hain,
Laghu jeevan le kar hi aayen hain,
Pyale toota hi karte hain,
Phir bhi madiralay ke andar,
Madhu ke ghat hain madhu pyale hain,
Jo madakta ke maren hain,
Vah madhu loota hi karte hain,
Vah kachcha peene wala hai,
Jiski mamta ghat pyalon par,
Jo sachche madhu se jala hua,
Kab rota hai kab chillata hai,
Jo beet gayi so baat gayi
I specially love the last few lines.....
No comments:
Post a Comment